New Zealand vs South Africa World Cup Match 2023

भारत की मेजबानी में खेला जा रहा वनडे वर्ल्ड कप 2023 अब काफी ज्यादा रोमांचक हो चला है. टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड टीम ने लगातार तीसरा मैच गंवा दिया है, जिससे सेमीफाइनल की रेस काफी रोमांचक हो गई है. उसे बुधवार (1 नवंबर) को साउथ अफ्रीका के हाथों 190 रनों से करारी शिकस्त मिली.

इस जीत के साथ ही अफ्रीकी टीम के 12 अंक हो गए हैं और वो अब टॉप पर काबिज होने के साथ लगभग सेमीफाइनल में भी पहुंच गई है. भारतीय टीम भी 12 अंक के साथ दूसरे नंबर पर फिसल गई है. भारतीय को अपना 7वां मैच गुरुवार (2 नवंबर) को श्रीलंका से खेलना है. यह मैच जीतते ही भारत सेमीफाइनल में आधिकारिक तौर पर एंट्री कर लेगा.

पुणे में खेले गए मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम को 358 रनों का टारगेट मिला था. इसके जवाब में पूरी कीवी टीम 35.3 ओवरों में ही 167 रनों पर सिमट गई. टीम के लिए ग्लेन फिलिप्स ने 60 रनों की पारी खेली. विल यंग ने 33 और डेरेल मिचेल ने 24 रन बनाए. जबकि अफ्रीका के लिए केशव महाराज ने 4 और मार्को जानसेन ने 3 विकेट झटके.

न्यूजीलैंड की पारी की हाइलाइट्स

:- पहला व‍िकेट: डेवॉन कॉन्वे (2), विकेट- जानसेन, 8/1
:- दूसरा व‍िकेट: रचिन रवींद्र (9), विकेट- जानसेन, 45/2
:- तीसरा व‍िकेट: विल यंग (33), विकेट- कोएत्जी, 56/3
:- चौथा व‍िकेट: टॉम लैथम (4), विकेट- रबाडा, 67/4
:- पांचवां व‍िकेट: डेरेल मिचेल (24), विकेट- महाराज, 90/5
:- छठा व‍िकेट: मिचेल सेंटनर (7), विकेट- महाराज, 100/6
:- सातवां व‍िकेट: टिम साउदी (7), विकेट- जानसेन, 109/7
:- आठवां व‍िकेट: जिमी नीशम (0), विकेट- महाराज, 110/8
:- नौवां व‍िकेट: ट्रेंट बोल्ट (9), विकेट- महाराज, 133/9
:- दसवां व‍िकेट: ग्लेन फिलिप्स (60), विकेट- कोएत्जी, 167/10

डिकॉक और डुसेन के बीच 200 रनों की साझेदारी

मैच में साउथ अफ्रीकी टीम टॉस हारकर पहले बैटिंग के लिए उतरी और 4 विकेट गंवाकर 357 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया. रसी वेन डेर डुसेन ने 118 गेंदों पर 133 रनों की धांसू पारी खेली. जबकि क्विंटन डिकॉक ने 116 गेंदों पर 114 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 3 छक्के और 10 चौके जमाए.

डिकॉक ने डुसेन के साथ दूसरे विकेट के लिए 189 गेंदों पर 200 रनों की साझेदारी की. न्यूजीलैंड का कोई भी गेंदबाज अफ्रीकी बल्लेबाजों पर दबाव नहीं बना सका. सिर्फ टिम साउदी ने 2 विकेट लिए. जबकि ट्रेंट बोल्ट और जिमी नीशम को 1-1 सफलता मिली.

दोनों टीमों ने इस महत्वपूर्ण मैच के लिए अपनी प्लेइंग 11 में कई बदलाव किए हैं. दक्ष‍िण अफ्रीका की टीम में तबरेज शम्सी की जगह कग‍िसो रबाडा की वापसी हुई है. वहीं न्यूजीलैंड की टीम में लॉकी फर्ग्युसन की जगह टिम साउदी आए हैं.

दक्ष‍िण अफ्रीका की पारी की हाइलाइट्स

पहला व‍िकेट: टेम्बा बावुमा (24), विकेट- ट्रेंट बोल्ट, 38/1
दूसरा व‍िकेट: क्विटंन डिकॉक (114), विकेट- टिम साउदी, 238/2
तीसरा व‍िकेट: रसी वेन डेर डुसेन (133), विकेट- टिम साउदी, 316/3
चौथा व‍िकेट: डेविड मिलर (53), विकेट- जिमी नीशम, 351/4

क्रिकेट वर्ल्ड कप की स्पेशल कवरेज

ऐसा रहा है दोनों टीमों का वर्ल्ड कप का सफर

न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका ये वो दो टीमें हैं, ज‍िन्होंने आज तक विश्व कप नहीं जीता है लेकिन निश्चित रूप से इस बार विश्व कप जीतने की प्रबल दावेदारों में से एक हैं. न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ शुरूआती मैच जीतकर ही लय कायम कर ली थी, उनके न‍ियम‍ित कप्तान केन विलियमसन चोट‍िल हैं, इसके बावजूद वे टूर्नामेंट में आगे बढ़ रहे हैं.

साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड का हेड टू हेड (वनडे )

साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बीच कुल 72 वनडे मुकाबले खेले गए हैं. इनमें 25 बार न्यूजीलैंड की टीम जीती है. वहीं 42 बार साउथ अफ्रीका को जीत मिली है. 5 मैच बिना किसी रिजल्ट के समाप्त हुए.

साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड का हेड टू हेड (वनडे वर्ल्ड कप)
कुल मैच – 9
न्यूजीलैंड जीता – 6
साउथ अफ्रीका जीता – 3

केन व‍िल‍ियमसन रहे मैच से बाहर

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन इस मैच से बाहर रहे. विलियमसन ने पिछले दो दिनों में नेट्स में बल्लेबाजी की थी, लेकिन वह अभी पूरी तरह फ‍िट नहीं हैं. पाकिस्तान के खिलाफ टीम के अगले मैच से पहले उनका फिर से मूल्यांकन किया जाएगा.

दक्षिण अफ्रीका (प्लेइंग इलेवन): क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), टेम्बा बावुमा (कप्तान), रसी वेन डेर डुसेन, एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को जानसेन, गेराल्ड कोएत्जी, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी

न्यूजीलैंड (प्लेइंग इलेवन): डेवोन कॉन्वे, विल यंग, रचिन रवींद्र, डेरिल मिचेल, टॉम लाथम (विकेटकीपर/कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, जेम्स नीशम, मिचेल सेंटनर, मैट हेनरी, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट.

Leave a Comment