india vs sri lanka match world cup 2023 आज श्रीलंका से सेमीफाइनल का टिकट लेगी भारतीय टिम 12 साल पहले यही बनी थी चैम्पियन ( ND vs SL World Cup 2023 )

भारत ने गुरुवार को वर्ल्ड कप 2023 में श्रीलंका को नेस्तनाबूद कर दिया | भारत ने मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में 302 रन से जीत दर्ज कर लिया | भारत की यह टूनार्मेंट में लगातार सातवी जित है | भारत ने सेमिफाइनल में एंट्री कर ली है भारत 14 अंको के साथ पाइंटस्र टेबल में शीर्ष पर पहुच गया है | बता दे की भारत ने रनों की लिहाज से वर्ल्ड कप इतिहास की दूसरी सबसे बड़ी जित हासिल की | शुभम गिल ( 92 ) विराट कोहली 88 और श्रेयस अय्यर 82 की शानदार बैटिंग के दम पर भारत ने 357/8 का स्कोर खरा कर दिया था | जिससे जबाब में श्रीलंका की टिम 19.4 ओवर में 55 रन पर सिम्ट गई | मोहम्मद सामी ने कातिलाना पंजा मारा | उन्होंने 5 ओवर मव 18 रन देकर 5 विकेट चटकाए | मोहम्मद सिराज ने तिन जबकि जसप्रीत बुमराह और रबिन्द्र जतेजा ने एक एक शिकार किया |

( मैच टिम लिस्ट )

भारत

रोहित शर्मा (C)
शुभमन गिल
विराट कोहली
श्रेयस अय्यर
लोकेश राहुल (W)
सूर्यकुमार यादव
रवींद्र जडेजा
मोहम्मद शमी
जसप्रीत बुमराह
कुलदीप यादव
मोहम्मद सिराज

श्रीलंका

पाथुम निसंका
दिमुथ करुणारत्ने
कुसल मेंडिस (C) (W)
सदीरा समारविक्रमा
चरिथ असलंका
एंजेलो मैथ्यूज
दुशान हेमंथा
महीश थीक्षाना
कसुन राजिता
दुशमंथा चमीरा
दिलशान मदुशंका

IND vs SL Record, World Cup 2023

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में गुरुवार (2 नवंबर) को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत और श्रीलंका के बीच मुकाबला खेला गया. यह मैच भारतीय टीम ने 302 रनों से जीतकर इतिहास रच दिया. साथ ही सेमीफाइनल में एंट्री करने वाली पहली टीम भी बन गई है. इस जीत के हीरो तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी रहे, जिन्होंने 5 ओवर में 18 रन देकर 5 विकेट झटके


[7:36 pm, 03/11/2023] hariomsahus200: इस दमदार प्रदर्शन के बदौलत शमी ने कई ऐतिहासिक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं. वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा बार 4+ विकेट लेने वाले गेंदबाज बनने का रिकॉर्ड भी शमी ने अपने नाम कर लिया है. साथ ही वो वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय भी बन गए हैं.

शमी ने 5 विकेट लेकर वर्ल्ड कप में रचा इतिहास

भारत के लिए मोहम्मद शमी ने 5 और मोहम्मद सिराज ने 3 विकेट झटके. जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा ने 1-1 सफलता हासिल की. इस प्रदर्शन के दम पर शमी ने एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है. वो वनडे वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज भी बन गए हैं.

शमी ने अब तक वर्ल्ड कप के 14 मुकाबलों में 45 विकेट झटक लिए हैं. इस मामले में उन्होंने पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज जहीर खान और जवगल श्रीनाथ का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने बराबर 44-44 विकेट लिए थे.

वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय

मोहम्मद शमी – 45 विकेट
जहीर खान – 44 विकेट
जवगल श्रीनाथ – 44 विकेट
जसप्रीत बुमराह – 33 विकेट
अनिल कुंबले – 31 विकेट

कोहली-गिल और श्रेयस ने जमाई तूफानी फिफ्टी

मैच में टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम ने 8 विकेट पर 357 रन बनाए थे. टीम के लिए विराट कोहली, शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर ने तूफानी अंदाज में फिफ्टी लगाईं, लेकिन तीनों ही शतक से चूक गए. शुभमन गिल ने सबसे ज्यादा 92 रनों की पारी खेली. जबकि विराट कोहली ने 88 रन और श्रेयस अय्यर ने 82 रन बनाए.

आखिर में रवींद्र जडेजा ने अपने बल्ले के जौहर दिखाए और 24 गेंदों पर 35 रनों की आतिशी पारी खेली. दूसरी ओर श्रीलंका के लिए सिर्फ तेज गेंदबाज दिलशान मदुशंका ही अपना कमाल दिखा सके. उन्होंने 5 भारतीय खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया.

वनडे में श्रीलंका के खिलाफ भारत की दबंगई

वनडे मुकाबलों में भारत का पलड़ा श्रीलंका के खिलाफ हमेशा भारी रहा है. भारतीय टीम और श्रीलंका के बीच अब तक कुल 168 वनडे इंटरनेशनल खेले गए. इस दौरान भारतीय टीम ने 99 मुकाबलों में जीत दर्ज की. जबकि श्रीलंका ने 57 वनडे मैच जीते. वहीं 11 मुकाबलों का नतीजा नहीं निकला, जबकि एक मैच टाई भी रहा.

वनडे में भारत Vs श्रीलंका

कुल वनडे मैच: 168
भारत जीता: 99
श्रीलंका जीता: 57
टाई: 1
बेनतीजा: 11

वर्ल्ड कप में भारत Vs श्रीलंका

कुल वनडे मैच: 10
भारत जीता: 5
श्रीलंका जीता: 4
बेनतीजा: 1

मैच में दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज.

श्रीलंकाई टीम: पथुम निसंका, दिमुथ करुणारत्ने, कुसल मेंडिस (कप्तान/विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असलांका, दुशान हेमंथा, एंजेलो मैथ्यूज, महीश तीक्ष्णा, कासुन राजिथा, दुष्मंथा चमीरा और दिलशान मदुशंका

Leave a Comment