( India vs England )इंग्लैंड के खिलाफ भारत की प्लेइंग 11 में होगा बड़ा बदलाव ?2023 वर्ल्ड कप

India vs England World Cup 2023

वर्ल्ड कप में विजय रथ पर सवार टीम इंडिया के पास अब मौका है कि वो इंग्लैंड के ख‍िलाफ होने वाले 29 अक्टूबर के मैच में फेरबदल कर सकती है. टीम इंडिया यह मैच लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेई इकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेलेगी. ऐसे में एक बड़ा सवाल उभर रहा है क्या टीम इंडिया इस मुकाबले के लिए कोई फेरबदल करेगी.

न्यूजीलैंड के ख‍िलाफ 22 अक्टूबर को धर्मशाला में टीम इंडिया ने हार्द‍िक पंड्या की इंजरी और शार्दुल ठाकुर के खराब फॉर्म के कारण मोहम्मद शमी और सूर्यकुमार यादव को मौका दिया था. पंड्या टीम इंडिया के आने वाले कई मैचों से बाहर रह सकते हैं.

हार्दिक पंड्या की टखने में ग्रेड 1 लिगामेंट फटने की आशंका के कारण वर्ल्ड कप के अन्य मैचों में उनकी भागीदारी डांवाडोल नजर आ रही है. ऐसे में इस बात की बड़ी संभावना है कि टीम इंड‍िया न्यूजीलैंड के ख‍िलाफ उतरी प्लेइंग 11 को ही मैदान में उतार सकती है.

इसी बीच हरभजन सिंह ने भी टीम इंडिया की प्लेइंग 11 को लेकर सुझाव दिया है. भज्जी ने कहा कि लखनऊ की धीमी विकेट स्प‍िन फ्रेंडली है, ऐसे में तीन स्पिनरों के साथ उतरना चाहिए.

उन्होंने कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा के साथ टीम में रविचंद्रन अश्विन का ख‍िलाने का समर्थन किया है. वहीं, भज्जी ने मोहम्मद सिराज को आराम देने का सुझाव दिया है. इसके अलावा उन्होंने चोटिल ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या की अनुपस्थिति में मोहम्मद शमी और सूर्यकुमार यादव को टीम में रखे जाने की बात कही है.

सूर्या को मिलेगा मौका, शमी का खेलना तय

हार्द‍िक पाड्या बांग्लादेश के ख‍िलाफ 19 अक्टूबर को हुए मैच में 3 गेंदें
फेंकने के बाद इंजर्ड हो गए थे, इसके बाद उनकी जगह विराट कोहली ने 3 गेंदें की थीं. फ‍िर पंड्या मैदान में नहीं लौटे थे. इसके बाद न्यूजीलैंड के ख‍िलाफ मैच में सूर्यकुमार यादव (2 रन) को उनकी जगह मौका मिला था |

न्यूजीलैंड के ख‍िलाफ सूर्या रन आउट हुए थे (Getty/ICC)
सूर्या हालांकि उस मैच में कीवी टीम के ख‍िलाफ कुछ भी नहीं कर पाए थे और व‍िराट कोहली संग एक रन चुराने के चक्कर में बदक‍िस्मती से रन आउट हो गए थे. सूर्या का न्यूजीलैंड के ख‍िलाफ वो मैच वर्ल्ड कप का डेब्यू मैच भी था. ऐसे में उनका वर्ल्ड कप डेब्यू काफी अनलकी रहा, लेकिन इस बात की पूरी संभावना है कि रोहित शर्मा इंग्लैंड के ख‍िलाफ सूर्या को मौका देंगे. 2023 वर्ल्ड कप के अपने पहले ही मैच में पंजा जड़ने वाले मोहम्मद शमी भी टीम इंडिया का हिस्सा रहेंगे. शमी ने 5/54 विकेट झटके थे.

भारत की इंग्लैंड के ख‍िलाफ संभाव‍ित प्लेइंग-11

भारत की इंग्लैंड के ख‍िलाफ संभाव‍ित प्लेइंग-11: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी

हरभजन स‍िंह के अनुसार भारत की इंग्लैंड के ख‍िलाफ प्लेइंग: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, रव‍िचंद्रन अश्व‍िन, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी

भारत बनाम इंग्लैंड हेड टू हेड

कुल मैच 106
भारत जीता 57
इंग्लैंड जीता 44
टाई 2
नो र‍िजल्ट 3

भारत बनाम इंग्लैंड हेड टू हेड (वर्ल्ड कप में)

कुल मैच 8
भारत जीता 3
इंग्लैंड जीता 4
टाई 1

इकाना स्टेडियम में भारत ने खेला एक मैच

टीम इंडिया ने इकाना स्टेडियम में 6 अक्टूबर 2022 को एकमात्र वनडे मैच खेला था, जहां टीम इंडिया को 9 रनों से हार मिली थी. साउथ अफ्रीका ने 40 ओवर ओवर में तब 249 रनों का स्कोर खड़ा किया था. जवाब में खेलने उतरी टीम इंडिया 240/8 रन बना पाई थी.

Leave a Comment