Bangladesh vs Pakistan, ICC World Cup 2023, Kolkata ( पाकिस्तान सेमीफाइनल की रेस में बरकरार …….. लगतार 4 हर के बाद बांग्लादेश को रैंदा )

Bangladesh vs Pakistan, ICC World Cup 2023, Kolkata


भारत की मेजबानी में खेले जा रहे वनडे वर्ल्ड कप 2023 में पाकिस्तानी टीम ने धांसू वापसी की है. बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तान टीम ने लगातार 4 मुकाबले हारने के बाद पहली जीत दर्ज की है. उसने मंगलवार (31 अक्टूबर) को खेले गए मुकाबले में बांग्लादेश को 7 विकेट से करारी शिकस्त दी.

कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेल गए इस मुकाबले में पाकिस्तान को 205 रनों का टारगेट मिला था, जिसके जवाब में बाबर ब्रिगेड ने 32.3 ओवरों में ही यह मुकाबला जीत लिया. इस जीत के साथ ही पाकिस्तान की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें बरकरार हैं. जबकि बांग्लादेश पूरी तरह से बाहर हो गई है.

पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम एक बार फिर फ्लॉप

पाकिस्तान के लिए ओपनर फखर जमां ने 74 गेंदों पर सबसे ज्यादा 81 रनों की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 7 छक्के और 3 चौके जमाए. जबकि अब्दुल्लाह शफीक ने 69 गेंदों पर 68 रन बनाए. दोनों ने पहले विकेट के लिए 128 रनों की साझेदारी की. बांग्लादेश के लिए तीनों विकेट ऑफ स्पिनर मेहदी हसन मिराज ने लिए.

इस मुकाबले में बाबर आजम एक बार फिर फ्लॉप साबित हुए. उन्होंने 16 गेंदें खेली और सिर्फ 9 रन बनाए. उनके पास फॉर्म में लौटने का अच्छा मौका था और कुछ अच्छे शॉट्स खेल सकते थे. दूसरी ओर बांग्लादेश टीम के गेंदबाज भी पाकिस्तान पर दबाव बनाने में असफल रहे. सिर्फ मेहदी हसन ही 3 विकेट ले सके, लेकिन वो भी मैच नहीं जिता सके.

पाकिस्तान की पारी की हाइलाइट्स

पहला विकेट: अब्दुल्लाह शफीक (68), विकेट- मेहदी हसन, 128/1
दूसरा विकेट: बाबर आजम (9), विकेट- मेहदी हसन, 160/2
तीसरा विकेट: फखर जमां (81), विकेट- मेहदी हसन, 169/3

पाकिस्तान के सामने 205 रनों का टारगेट

इस मैच में बांग्लादेश के कप्तान शाक‍िब अल हसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. इसके बाद टीम 204 रन बनाकर ही ढेर हो गई. टीम के लिए सबसे ज्यादा 56 रन महमूदुल्लाह ने बनाए. उनके अलावा लिटन दास ने 45 और कप्तान शाकिब ने 43 रनों की पारी खेली. पाकिस्तान के लिए शाहीन आफरीदी और मोहम्मद वसीम ने 3-3 विकेट झटके. जबकि हारिस रऊफ को 2 सफलता मिली.

बता दें कि इस मैच के लिए पाकिस्तानी टीम में तीन बदलाव हुए थे. इमाम उल हक, शादाब खान और मोहम्मद नवाज को बाहर किया गया. उनकी जगह फखर जमां, सलमान अली आगा और उसामा मीर को वापस लाया गया था.

बांग्लादेश की पारी की हाइलाइट्स

:- पहला व‍िकेट: तंजीद हसन (0), विकेट- शाहीन शाह आफरीदी, 1-0

:- दूसरा व‍िकेट: नजमुल हुसैन शान्तो (4), विकेट- शाहीन शाह अफरीदी, 2-6 .

:- तीसरा व‍िकेट: मुश्फिकुर रहीम (5), विकेट- हारिस रऊफ, 3-23

:- चौथा विकेट: लिटन दास (45), विकेट- इफ्तिखार अहमद, 102/4

:- पांचवां विकेट: महमूदुल्लाह (56), विकेट- शाहीन आफरीदी, 130/5

:- छठा विकेट: तौहीद हृदोय (7), विकेट- उसामा मीर, 140/6

:- सातवां विकेट: शाकिब अल हसन (43), विकेट- हारिस रऊफ, 185/7

:-
आठवां विकेट: मेहदी हसन मिराज (25), विकेट- मोहम्मद वसीम, 200/8

:-
नौवां विकेट: तस्कीन अहमद (6), विकेट- मोहम्मद वसीम, 201/9

:-
दसवां विकेट: मुस्तफिजूर रहमान (3), विकेट- मोहम्मद वसीम, 204/10

बांग्लादेश और पाकिस्तान का हेड टू हेड

दोनों ही टीमों के बीच वनडे में 39 मुकाबले खेले गए हैं. इनमें 5 बार बांग्लादेश को जीत मिली है, 34 बार बाजी पाकिस्तान के हाथ लगी है. वहीं वनडे वर्ल्ड कप में दोनों ही टीमों के बीच तीसरा मुकाबला रहा. इनमें 2 बार पाकिस्तान और एक बार बांग्लादेश जीता है. टूर्नामेंट में दोनों ही टीमों का सफर फ‍िलहाल न‍िराशाजनक रहा है.

पाकिस्तान की प्लेइंग इलेवन: अब्दुल्ला शफीक, फखर जमां , बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, आगा सलमान, शाहीन आफरीदी, उसामा मीर, मोहम्मद वसीम जूनियर और हारिस रऊफ.

बांग्लादेश की प्लेइंग इलेवन: लिटन दास, तंजीद हसन, नजमुल हुसैन शान्तो, शाकिब अल हसन (कप्तान), मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), महमूदुल्लाह, तौहीद हृदोय, मेहदी हसन मिराज, तस्कीन अहमद, मुस्तफिजुर रहमान और शोरफुल इस्लाम

Leave a Comment