दिल्ली – NCR में प्र्दुष्ण की स्थिति गंभीर , GRAP-4 लागू डीजल गाडियों कंस्ट्रकशन समेत इन कामो पर होगी पाबन्दी

दिल्ली में प्रदुषण की स्थिति गंभीर , CAQM ने राष्टीय राजधानी क्षेत्र में ग्रौप का चैथा चरण लागू कर दिया है ?

दिल्ली में प्रदूषण की गंभीर स्थिति को देखते हुए वायु गुणवता प्रबंधन आयोग ( CAQM ) ने राष्टीय राजधानी क्षेत्र में ग्रैप (GRADED response Action Plan ) का चैता चरण लागु कर दिया है . सिएक्युयम उप -समिति ने वायु गुणवता में और गिरावट को रोकने के लिए चरण 1, 2 और 3 के तहत सभी करवइयो के अलावा ,तत्काल प्रभाव से पुरे एनसीआर में जीआरपी के चारा -4 के अनुसआर 8- सूत्रीय कार्य योजना लागु करने का निर्णय लिया है .

आठ -सूत्रीय कार्य योजना निम्नलिखित है

दिल्ली में आवश्यक सामान ले जाने वाले और सभी एलएनजी /सीएनजी /इलेक्ट्रिक ट्रकों को छोड़कर अन्य ट्रकों को प्रवेश पर रोक रहेगी .

इवी /सीएनजी /बीएस -4 डीजल के अलावा ,दिल्ली के बाहर पंजीकृत छोटी गाडियों के राष्टियो राजधानी में प्रवेश की अनुमति नही होगी . आवश्यक बस्तुए / सेवाए प्रदान करने गढ़ियो को इन प्रतिबंध से छुट मिलेगी .

दिल्ली में पंजीकृत माध्यम और भारी डीजल माल वाहनों के संचालन पर रोक आवश्यक वस्तुए /सेवाए प्रदान करने वाले वाहनों को छुट होगी .

राजमार्ग ,सड़को ,फ्लाईओवरों ओवरब्रिज ,पावर ट्रांसमिशन लाइंस पाईलाइन जैसी सार्वजनिक परियोजनाओ में भी निर्माण और बिध्वंश गतिविधियों पर प्रतिबंध रहेगा .

एनसीआर की राज्य सरकारे और दिल्ली सरकार छटवी नैन्वी और 11 वी कक्षा की फिजिकल क्लासेज बंद करने पर फैसला ले सकती हैं और ऑनलाइन मोड में क्लासेज चला सकती हैं.

एनसीआर राज्य सरकारें/ दिल्ली सरकार सार्वजनिक और निजी कार्यालयों में 50% उपस्थिति के साथ काम करने और बाकी कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होने देने पर निर्णय ले सकती हैं.

केंद्र सरकार अपने कार्यालय में कर्मचारियों के लिए घर से काम करने की अनुमति देने पर उचित निर्णय ले सकती है.

राज्य सरकारें अतिरिक्त आपातकालीन उपायों पर विचार कर सकती हैं, जिनमें कॉलेज/ शैक्षिक संस्थान और गैर-आपातकालीन वाणिज्यिक संस्थाओं को बंद करना शामिल है. साथ ही गाड़ियों को लेकर ऑड-ईवन स्कीम को लागू किया जा सकता है.

गोपाल राय ने कल बिभिन्न विभागो की बैठक बुलाई

बढ़ते प्रदुषण और GRSAP -4 लागु करने को लेकर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कल ,सोमवार को दिल्ली सचिवालय में दोपहर 12 बजे सभी सम्बंधित बिभागो की बैठक बुलाई है . इस बैठक में ट्रांसपोर्ट , एजुके सन डीसीबी ,राजस्शव ,,एमसीडी ,एनदिएमसि ,

Leave a Comment